आईएएस क्या है? आईएएस बनने के लिए योग्यता क्या है ? UPSC पाठ्यक्रम और IAS परीक्षा के बारे में जानें

Advertising

आईएएस क्या है आईएएस बनने के लिए योग्यता क्या है UPSC पाठ्यक्रम और IAS परीक्षा के बारे में जानें, आईएएस आईपीएस, आईएफएस इत्यादि जैसी 24 सेवाओं के बीच सम्मानित सेवाओं में से एक है। UPSC भारत सरकार के अंतर्गत आने वाली भारतीय सिविल सेवाओं में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए सालाना सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करती है। लगभग 11 लाख छात्र प्रीलिम परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं, जिनमें से 4 से 5 लाख परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं

आईएएस बनने के लिए योग्यता क्या है?

उम्मीदवार जो सिविल सेवा परीक्षा को पास करता है, आईएएस में चयनित होता है और देश में लाखों लोगों के जीवन को बदलने के लिए बहुत अलग भूमिकाओं में रोल निभाता है।

UPSC पाठ्यक्रम और IAS परीक्षा के बारे में जानें

एक आईएएस अधिकारी बनना एक आसान काम नहीं है। इसका प्राथमिक कदम यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा को पास करना है। सिविल सेवा आईएएस परीक्षा में तीन चरण होते हैं जिन्हें क्रैक करने के लिए सबसे मुश्किल माना जाता है। परीक्षा के लिए अपनी तैयारी शुरू करने से पहले, उन्हें यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से आईएएस की योग्यता के बारे में पता होना चाहिए।

आईएएस परीक्षा के लिए योग्यता मानदंड: उम्मीदवारों को यूपीएससी आईएएस परीक्षा लिखने के लिए भारतीय नागरिक होना चाहिए। महिला और पुरुष उम्मीदवार दोनों इस परीक्षा के हकदार हैं।

आईएएस बनने के लिए शैक्षिक योग्यता : यूपीएससी आईएएस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में डिग्री है। जो उम्मीदवार अंतिम वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे इस परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

प्रयासों की संख्या: इस परीक्षा को कितनी बार लिया जा सकता है इस पर प्रतिबंध इस प्रकार हैं

  • सामान्य श्रेणी के लिए: 32 साल की उम्र तक 6 प्रयास
  • ओबीसी श्रेणी के लिए: 35 साल की उम्र तक 9 प्रयास
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए: 37 वर्ष की आयु तक असीमित प्रयास

नोट: सामान्य श्रेणी से संबंधित शारीरिक रूप से विकलांग / अक्षम उम्मीदवारों को यूपीएससी यानी 42 वर्ष की आयु तक निर्धारित 9 प्रयासों का लाभ मिलेगा।

आयु सीमा: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा लेने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयु मानदंड उनकी श्रेणी के आधार पर भिन्न होता है।

नोट 3: एक उम्मीदवार जिसके मामले में योग्यता का प्रमाण पत्र आवश्यक है, उसे परीक्षा में भर्ती कराया जा सकता है लेकिन नियुक्ति की पेशकश केवल भारत सरकार द्वारा आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र जारी करने के बाद ही दी जा सकती है।

नोट: सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी योग्यता शर्तों और मानदंडों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने के लिए पूरी तरह से अस्थायी विषय होगा। उम्मीदवार को प्रवेश प्रमाण पत्र जारी करने का मतलब यह नहीं होगा कि उनकी उम्मीदवारी अंततः यूपीएससी द्वारा मंजूरी दे दी गई है। यूपीएससी साक्षात्कार / व्यक्तित्व परीक्षण के लिए योग्यता प्राप्त करने के बाद ही मूल दस्तावेजों के संदर्भ में योग्यता शर्तों का सत्यापन करता है।

निवेदन –
आप सभी अनुरोध से निवेदन है कि इस जॉब लिंक आईएएस बनने के लिए योग्यता क्या है  को अपने दोस्तों को वाट्स एप गुप एवं फेसबुक या अन्य सोशल नेटवर्क पर अधिक से अधिक शेयर करें और उनको भी अच्छा रोजगार पाने में उनकी मदद करें।

The post आईएएस क्या है? आईएएस बनने के लिए योग्यता क्या है ? UPSC पाठ्यक्रम और IAS परीक्षा के बारे में जानें appeared first on फ्री जॉब अलर्ट हिंदी में.


Similar Jobs:

Reply to this job