Current Affairs In Hindi 04 March 2022


If you are looking for current affairs in Hindi then this is the best page for you. We are here to provide best information about daily Hindi current affairs for your gk and get all daily news in Hindi language.

  1. गोली लगने के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय छात्र अस्पताल में भर्ती, उसकी तत्काल पहचान नहीं हो पाई है।
  2. पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। यह विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच है और कुल 50 फीसदी दर्शकों को मैदान में जाने की इजाजत दी जा रही है.
  3. RuPay भारत की ओर से अपनी तरह का पहला ग्लोबल कार्ड भुगतान नेटवर्क है। यह अभिनव सुविधाओं के साथ एक आत्मनिर्भर कार्ड भुगतान नेटवर्क प्रदान करता है जिसने इसे एक सफल इंटरऑपरेबल कार्ड बना दिया है।
  4. RuPay कार्ड व्यापक रूप से POS उपकरणों, एटीएम के साथ-साथ ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर स्वीकार किए जाते हैं।
  5. एक नए अध्ययन के अनुसार, कनाडा में नोवेल कोरोनावायरस का पहला संभावित मामला हिरण से एक व्यक्ति को पारित होने की सूचना मिली है। अवलोकन: SARS-CoV-2 जीनोम के अत्यधिक उत्परिवर्तित समूहों को सफेद पूंछ वाले हिरण में शोधकर्ताओं द्वारा पहचाना गया था, यह दर्शाता है कि हिरण एक पशु वायरस जलाशय के रूप में कार्य कर सकता है। अध्ययन का संचालन करने के लिए, ..
  6. "किलोनोवा" के रूप में जानी जाने वाली एक महाकाव्य ब्रह्मांडीय घटना के बाद की चमक को खगोलविदों द्वारा देखा जा सकता है। एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में शोध पर आधारित एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था। अवलोकन: किलोनोवा तब होता है जब दो अति-घने न्यूट्रॉन तारे टकराते हैं, जो सुपरनोवा विस्फोटों में मरने वाले सितारों के अवशेष हैं। एक्स-रे में एक afterglow से .
  7. सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने महाग्राम और सुनिवेश इंडिया फाइनेंस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से ओडिशा में "प्रोजेक्ट बैंकसखी" शुरू करने की घोषणा की है। लिमिटेड ऑनलाइन बैंक खाता खोलने के लिए। यह बैंक खाते खोलने के लिए राज्य के लोगों को घर-घर और परेशानी मुक्त पहुंच प्रदान करेगा। ओडिशा के लोग हमारी अभिनव ग्राहक-अनुकूल वित्तीय सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं और डिजिटल और भौतिक टचप्वाइंट में सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव का उपयोग कर रहे हैं।
  8. नाइट फ्रैंक के द वेल्थ रिपोर्ट 2022 के नवीनतम संस्करण के अनुसार, 2021 में विश्व स्तर पर सबसे अधिक अरबपतियों की आबादी के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है।
  9. एस3. उत्तर (बी)
  10. सोल। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी, नासा ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से चार अगली पीढ़ी के मौसम उपग्रहों, जियोस्टेशनरी ऑपरेशनल एनवायरनमेंटल सैटेलाइट (GOES) की श्रृंखला में तीसरे को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।
  11. राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनों और विभिन्न कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा किए गए प्रयासों को स्वीकार करने के लिए, पर्यटन मंत्रालय ने विभिन्न श्रेणियों में स्वदेश दर्शन पुरस्कारों का गठन किया है।
  12. यूक्रेन से लौटने वाले भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय वायु सेना ने रूसी मूल के इल्यूशिन-76 भारी-भरकम परिवहन विमान की तैनाती की। भारत मिशन के लिए अमेरिकी मूल के सी-17 विमानों की तैनाती नहीं कर रहा है।
  13. भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के 49वें सत्र में हिंसा की तत्काल समाप्ति और शत्रुता को समाप्त करने का आग्रह किया। मानव जीवन की कीमत पर कोई समाधान कभी नहीं आ सकता है।
  14. Google Play Pass अब भारत में उपलब्ध है। यह एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए एक सदस्यता-आधारित सेवा है जो Google Play Store पर इन-ऐप खरीदारी पर किसी भी विज्ञापन के बिना कई एप्लिकेशन और गेम तक पहुंच प्रदान करती है। बदले में यूजर्स को एक निश्चित मासिक या सालाना शुल्क देना होता है। यह सेवा दुनिया भर के 90 देशों में पहले से ही उपलब्ध है
  15. 2011 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे विकल्पों के उदय के साथ लैपटॉप बाजार की वृद्धि धीमी हो गई। फिर, महामारी ने दस्तक दी। लोग घर से काम करने लगे, बच्चे लैपटॉप के माध्यम से स्कूलों से जुड़े, और वीडियो कॉल पर मिलन हुआ। इस बदलाव के कारण लैपटॉप और टैबलेट की मांग में वृद्धि हुई।
  16. यूक्रेन सेमीकंडक्टर फैब लेज़रों का उत्पादन करने के लिए उपयोग की जाने वाली दुर्लभ गैसों की आपूर्ति करता है, और रूस अर्धचालक बनाने के लिए पैलेडियम जैसी दुर्लभ धातुओं का निर्यात करता है। चिपसेट बनाने के लिए इस संयोजन की आवश्यकता होती है जो ऑटोमोबाइल से लेकर स्मार्टफोन तक कई प्रकार के उपकरणों को शक्ति प्रदान करता है।
  17. 31वें दक्षिणपूर्व एशियाई खेल 12 से 23 मई, 2022 तक वियतनाम में आयोजित किए जाएंगे। यह आयोजन मूल रूप से नवंबर 2021 में होने वाला था, लेकिन कोविड महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। खेलों में 526 आयोजनों के साथ 40 खेल होंगे, जिसमें लगभग 10,000 प्रतिभागी शामिल होंगे, आयोजकों ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की
  18. श्रवण दोष, श्रवण यंत्र और उपचार पर प्रतिबंध के बारे में जागरूकता पैदा करना।
  19. आशा कार्यकर्ता, एएनएम, जीडीएमओ और ईएनटी सर्जन आदि चौतरफा व्यावसायिक प्रशिक्षण।
  20. स्क्रीनिंग, उपचार और पुनर्वास से संबंधित सेवा वितरण को सुदृढ़ बनाना
  21. प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए वैश्विक पर्यावरणीय आह्वान को खारिज किया जा रहा है। 28 फरवरी 2022 से 2 मार्च 2022 या 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान नैरोबी में आयोजित पचव्य संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए 5.2), प्लास्टिक प्रदूषण को संबोधित करते हुए पुन्हा सुरु झलेले सत्र, करन्यासती तीन मसुदा थरवंच विचार करन्यत आला। प्रश्न में मसुदा थरवनपाइकी भरतचा रहे होंगे। भरतन सादर केलय थरवच्य मसूद्यामेधे देशनी त्वरित सामूहिक स्वैच्छिक कार्रवाई करन्याचे आवाहन केले होते।
  22. पैलेडियम का उपयोग अक्सर विभिन्न उपकरणों को बनाने में सोने के विकल्प के रूप में किया जाता है क्योंकि धातु अत्यधिक निंदनीय है और जंग के लिए प्रतिरोधी है। दुर्लभ धातु को सोने की तुलना में नरम माना जाता है, लेकिन फिर भी यह पीली धातु की तुलना में बहुत कठिन और टिकाऊ होती है। पैलेडियम का यह गुण इसे प्रभाव से अधिक सुरक्षा और डेंटिंग के लिए अधिक प्रतिरोध प्रदान करता है। इसलिए, ऑटोमोबाइल निर्माता, इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और बायोमेडिकल डिवाइस निर्माता चांदी-सफेद धातु पसंद करते हैं
  23. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की एक पहल, MeitY स्टार्टअप हब, और Google ने Appscale Academy कार्यक्रम के एक भाग के रूप में 100 से मध्य चरण के भारतीय स्टार्टअप के एक समूह की घोषणा की है।
  24. जैसे ही पश्चिमी नेता यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा करने के लिए एक साथ आए, स्विट्जरलैंड ने मास्को और उसके नेता को मंजूरी देने के लिए अपनी 200 साल लंबी तटस्थता नीति को तोड़ दिया।
  25. बस या देर से आर्थिक तंगी वधाली को देखने आई। मर्चेंट तुत वधुन 21.19 अबज डॉलरवर पोहोचली आहे। व्यापार और वाणिज्य मंत्रालय, कदून बुधवारी या बाबतची अकदेवरी जहीर करनत आली। या आँकड़ों के अनुसार, आयातक ने 35 तक्यानची वध झाली असुं, फ़ेब्रुवारी महिनयत के बीच में 55 abz डॉलर वर पोहोचली आहे आयात देखा। कच्चे तेल के बीच वध झाली देखने के लिए आयातक आए हैं। क्रूड ऑयलचाय ने 66.56 तक्यानची वध झाली का आयात किया, टीआई 15 अब्ज़ डॉलरवार पोहोचली आहे। फरवरी 2021 तक, आयात और निर्यात के बीच का अंतर 13.12 डॉलर होता।
  26. रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच मोल्दोवा, जॉर्जिया ने यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए आवेदन दायर किए
  27. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस से यूक्रेन के परमाणु स्थल पर आपातकालीन प्रतिक्रिया देने वालों को अनुमति देने का आग्रह किया।
  28. यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि क्षेत्र में आग लगने के बाद रूसी गोलाबारी के बाद ज़ापोरिज्जिया बिजली संयंत्र में परमाणु सुरक्षा 'सुरक्षित' है।
  29. केंद्र शासित प्रदेश की परिसीमन प्रक्रिया शुरू होने से पहले जम्मू और कश्मीर के गांवों के निवासियों को स्थानीय सुरक्षा के लिए नामांकित किया जाएगा। सरकार ने ग्राम रक्षा समूहों (वीडीजी) के गठन को मंजूरी दे दी है। अवलोकन: वीडीजी बनाए जाएंगे ताकि वे उन क्षेत्रों में खतरों का जवाब दे सकें जहां स्थानीय पुलिस की उपस्थिति कम है। प्रत्येक वीडीजी..
  30. दुनिया भर में, 200 से 350 मिलियन लोग वनाच्छादित क्षेत्रों के भीतर या उसके आस-पास रहते हैं और अपनी आजीविका के लिए वन और वन प्रजातियों द्वारा प्रदान की जाने वाली कई पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर भरोसा करते हैं और भोजन, आश्रय, ऊर्जा और दवाओं जैसी अपनी सबसे बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी भरोसा करते हैं। विश्व वन्यजीव दिवस 2022 की थीम 'पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली के लिए प्रमुख प्रजातियों की वसूली' है। इस विषय को जंगली जीवों और वनस्पतियों की सबसे गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों में से कुछ के संरक्षण की स्थिति पर ध्यान आकर्षित करने के तरीके के रूप में चुना गया है।
Current Affairs in Hindi Current Affairs in English Current Affairs in Tamil
Current Affairs in Marathi Current Affairs in Telugu Current Affairs in Malayalam
Current Affairs in Kannada Current Affairs in Bengali Current Affairs in Gujarati
Important Links for You
Sarkari Naukri Click Here
Sarkari Exam Click Here
Sarkari Result Click Here
10th Pass Govt Jobs Click Here
12th Pass Govt Jobs Click Here
Current Affairs Click Here
Current Affairs in Hindi Click Here
Download Admit Cards Click Here
Check Exam Answer Keys Click Here
Download Hindi Kahaniya Click Here
Download Syllabus Click Here
Scholarship Click Here