कई वैज्ञानिक रहस्य जो कभी नहीं सुलझे


हमारे आसपास के ब्रह्मांड को समझने में हमारी मदद करने के लिए विज्ञान एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है। लेकिन यह फुलप्रूफ नहीं है।

इतना अधिक, कि हर चीज के कुछ मूलभूत पहलू हैं, जिसका पता लगाना अभी बाकी है। यहां कुछ दिलचस्प उदाहरण दिए गए हैं।

कौन से वैज्ञानिक रहस्य अभी तक सुलझने बाकी हैं?
तो, आगे की हलचल के बिना, यहां कुछ वैज्ञानिक रहस्य हैं जिन्हें सुलझाया जाना बाकी है। हम पर विश्वास करें जब हम कहते हैं कि यह सूची संपूर्ण नहीं है।

यह भी किसी विशेष क्रम में नहीं है।

1. हम अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि हम क्यों सोते हैं

कई दशकों के शोध और कई सिद्धांतों के बावजूद, विज्ञान अभी भी यह नहीं समझा सकता है कि हम क्यों सोते हैं। हम कम या ज्यादा जानते हैं कि सोते समय क्या होता है, लेकिन इसका मुख्य कारण अभी भी अज्ञात है।

उदाहरण के लिए, जेलिफ़िश, बैक्टीरिया, पौधे और स्पंज जैसे कई अन्य जीवन रूप हैं जो वास्तव में कभी नहीं सोते हैं। तो ऐसा क्यों है कि उच्च जानवरों को स्वस्थ, फिट और स्वस्थ रहने के लिए सोना पड़ता है।

इसका स्पष्ट रूप से कुछ विकासवादी लाभ है, लेकिन हम अभी तक वास्तव में यह नहीं समझा पाए हैं कि हम ऐसा क्यों करते हैं।

2. ईएम ड्राइव कैसे काम करता है?

नासा के स्पष्ट रूप से भौतिकी-तोड़ने वाले प्रणोदन प्रणाली - ईएम ड्राइव के बारे में काफी अफवाहें हैं। एक पेपर जारी किया गया और सहकर्मी की समीक्षा की गई और चीन ने यहां तक ​​दावा किया कि उनके अपने संस्करण भी हैं।

फिर भी, कोई भी वास्तव में यह नहीं समझा सकता है कि यह ईंधन रहित ड्राइव न्यूटन के तीसरे नियम को तोड़ने में कैसे सक्षम है। यानी यह कहीं से भी गति कैसे पैदा कर सकता है? उम्मीद है कि हम इसे बहुत जल्द साफ कर देंगे।

3. कहीं नौवां ग्रह है... लेकिन कहां?

प्लूटो द्वारा हमारे सौर मंडल के नौवें ग्रह के रूप में अपना आधिकारिक खिताब खोने के बाद, हमारे ग्रहों का कुल संचय घटकर आठ रह गया। लेकिन वैज्ञानिकों को इस बात के प्रमाण मिल गए हैं कि कहीं न कहीं एक विशाल नौवां ग्रह है।

सौर मंडल के किनारे पर कहीं स्थित, खगोलविदों को अभी तक इसके ठिकाने का पता नहीं चल पाया है। नासा द्वारा इसके शिकार के लिए हजारों नए लोगों की भर्ती के बाद, 2017 में कुछ तांत्रिक सबूत सामने आए।

यह एक रहस्य है जिसे सुलझाया जा सकता है।

4. हंपबैक व्हेल किसी कारण से "सुपर-ग्रुप" बनाती हैं

Baby humpback whale trapped in net set free

ऐसा प्रतीत होता है कि हंपबैक व्हेल किसी रहस्यमय कारण से बड़े समूहों में एकत्र होना पसंद करती हैं। मार्च 2017 में वापस, दक्षिण अफ्रीका के तट पर 200+ व्यक्तियों के पहले कभी नहीं देखे गए समूहों को देखा गया था।

यह बहुत अजीब है क्योंकि वैज्ञानिक केवल इन आम तौर पर एकान्त जीवों को 7 से अधिक के समूहों में देखने के आदी हैं। सिद्धांत शिकार की उपलब्धता में परिवर्तन से लेकर प्रजातियों की प्रभावशाली वापसी तक होते हैं।

लेकिन जूरी वास्तव में अभी भी बाहर है।

5. गीज़ा के महान पिरामिड के नीचे एक विशाल शून्य है, लेकिन क्यों?

मिस्र के महान गिजा पिरामिड की जानकारी और इसके रहस्य - Pyramid Of Giza  Information In Hindi

पुरातत्वविदों ने पिरामिड के उत्तरी भाग के नीचे एक विशाल शून्य के साक्ष्य खोजे हैं। इसके उत्तरपूर्वी किनारे पर एक और गुहा भी ऊपर है।

फिर भी पता लगाया जाना है, यह संदेह है कि ये गुप्त कक्ष हो सकते हैं जो सदियों से लुटेरों और पुरातत्वविदों से दूर रहे हैं। अब यह आशा की जाती है कि वे उन तक पहुँच प्राप्त करेंगे और यह पता लगाने के लिए कुछ स्कैन तैयार करेंगे कि वे बहुत जल्द क्या हैं।

6. तेज रेडियो फटने क्या होते हैं?

ज्ञात ब्रह्मांड में तेज रेडियो विस्फोट यकीनन सबसे अजीब घटना है। वे अंतरिक्ष से विज्ञान द्वारा अब तक खोजे गए कुछ सबसे विस्फोटक संकेत हैं।

वैज्ञानिकों को यह पता लगाने में परेशानी हो रही है कि वे वास्तव में क्या हैं, जहां कुछ लोग दावा करते हैं कि वे एलियंस से हो सकते हैं। हालाँकि, इस रहस्य को जल्द ही सुलझाया जा सकता है, क्योंकि 2017 में एक के सटीक स्थान का पता लगाया गया था।

7. "टुली मॉन्स्टर" क्या है?

What Is a Tully Monster? Scientists Finally Think They Know | Science|  Smithsonian Magazine

आधिकारिक तौर पर टुलिमोनस्ट्रम कहा जाता है, इस 300 मिलियन वर्ष पुराने जीव का केवल एक जीवाश्म खोजा गया है। इसमें कटलफिश की तरह पंख, केकड़े की तरह आंखें और एक प्रभावशाली डरावना "जबड़े-पर-छड़ी" था।

एक पागल आदमी ने जानवरों के अतिरिक्त टुकड़ों से कुछ बनाया है, विज्ञान को यह पता लगाने में परेशानी हो रही है कि वह जानवरों के परिवार के पेड़ पर कहाँ बैठता है।

8. "टैबीज स्टार" के साथ क्या हो रहा है?

केआईसी 8462852 (या टैबी का तारा), जो लगभग 1,500 प्रकाश-वर्ष दूर स्थित है, लगभग 22% की अपनी चमक में मंदता का अनुभव करता रहता है। सामान्य तारे केवल लगभग 1% की कमी का अनुभव करते हैं, तो यहाँ क्या हो रहा है?

वैज्ञानिक वर्तमान में इसे समझाने के लिए नुकसान में हैं, और कुछ ने यह भी दावा किया है कि यह किसी प्रकार के "एलियन मेगास्ट्रक्चर" का प्रमाण है जो सूर्य की परिक्रमा कर रहा है।

9. मंगल पर एक अजीब, गहरा छेद है। लेकिन क्यों?

नासा के मार्स रिकोनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में अपने दक्षिणी ध्रुव पर मंगल पर एक अजीब सतह की विशेषता की खोज की। ऐसा प्रतीत होता है कि मंगल की सतह में सैकड़ों मीटर का एक बहुत बड़ा छेद है।

क्या इसकी सतह से कुछ पंच हुआ? या इस क्षेत्र में कोई भारी तबाही हुई थी? वैज्ञानिकों को आगे की जांच के बिना संतोषजनक स्पष्टीकरण देना बाकी है।

10. वैसे भी गुरुत्वाकर्षण क्या है?

ब्रह्मांड की मूलभूत शक्तियों में से एक होने के बावजूद गुरुत्वाकर्षण एक बहुत ही अजीब चीज है। इतना अधिक, कि कई वैज्ञानिक यह मानते हैं कि यह किसी और चीज़ का प्रभाव हो सकता है न कि "वास्तविक" चीज़ का।

"सिद्धांतकारों के पास कुछ विचार हैं। एक लंबे समय के प्रयास ने सापेक्षता को समेटने की कोशिश की है - जो गुरुत्वाकर्षण को घुमावदार स्पेसटाइम के परिणाम के रूप में वर्णित करता है - क्वांटम यांत्रिकी के साथ गुरुत्वाकर्षण को गुरुत्वाकर्षण नामक कणों के क्षेत्र में बताते हुए। या शायद गुरुत्वाकर्षण वास्तव में अन्य तीन बलों की तरह मजबूत है , लेकिन इसका प्रभाव अतिरिक्त आयामों में लीक हो जाता है।" - नेशनल ज्योग्राफिक।

11. हर कोई कहाँ है? क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं?

सबसे अजीब में से एक, जिसे अभी तक सुलझाया जाना बाकी है, वैज्ञानिक रहस्य यह है कि क्या हम ब्रह्मांड में अकेले हैं? फर्मी विरोधाभास के अनुसार, उनके अन्य जीवन-वाहक ग्रह होने की संभावना बहुत अच्छी है, लेकिन हमें अभी तक किसी से एक झलक नहीं मिली है।

कुछ लोगों ने माना है कि ब्रह्मांड के नियम अनिवार्य रूप से जीवन के अंत की ओर ले जाते हैं, जब भी और जहां भी यह उत्पन्न होता है। अगर सच है, तो जीवन शुरू हो गया है, फला-फूला है, और संभवत: अतीत में कई बार परिष्कृत सभ्यताओं तक पहुंच गया है, केवल अंततः समाप्त हो गया है।

यह सुनने में जितना डरावना लगता है, मानव जाति को संभावित पड़ोसियों के लिए शिकार करने से रोकने की संभावना नहीं है, जब तक कि हमारे अपने, अंतिम मृत्यु नहीं हो जाती।

12. ब्रह्मांड किससे बना है?

आकाशगंगा से लेकर परमाणुओं तक ब्रह्मांड में मनुष्य ने जो कुछ भी पाया है, वह सभी चीजों का लगभग 5% ही है। बाकी क्या है?

माना जाता है कि लगभग 27%, या तो, डार्क मैटर नामक कुछ है, लेकिन चूंकि यह प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करता है, इसलिए हम इसका पता नहीं लगा सकते हैं। खगोलविद आश्वस्त हैं कि यह सामान मौजूद है क्योंकि इसके बिना सब कुछ बस अलग हो जाएगा।

कुछ ने सुझाव दिया है कि यह कमजोर रूप से बड़े पैमाने पर कणों (WIMPS) से बातचीत कर रहा है, जबकि अन्य ने सुझाव दिया है कि यह बाँझ न्यूट्रिनो से बना हो सकता है।

जो भी हो, जब तक हम इसका पता लगाने के लिए डिटेक्टर विकसित नहीं कर लेते, हम निश्चित रूप से कभी नहीं जान सकते।

13. जीवन की उत्पत्ति क्या है?

और अंत में, बड़े लोगों में से एक। विज्ञान ने अभी तक यह नहीं बताया है कि जीवन की शुरुआत कैसे हुई।

लेकिन यह विज्ञान के लिए अद्वितीय प्रश्न नहीं है। मानवजाति इसका उत्तर कई सदियों से देने का प्रयास कर रही है।

धार्मिक व्याख्याओं के अलावा, असंख्य वैज्ञानिक सिद्धांत हैं कि हम और अन्य सभी जीवित चीजें कैसे बनीं। विचारों में जीवन से लेकर कहीं और (पैनस्पर्मिया) से पृथ्वी तक पहुँचाए जाने से लेकर मिट्टी के कण तक पहले आरएनए स्ट्रैंड बनाने में मदद करते हैं।

हम कभी इसका उत्तर दे पाएंगे या नहीं, यह किसी का व्यवसाय है, लेकिन यह निश्चित रूप से सबसे पेचीदा प्रश्नों में से एक है जिसका उत्तर विज्ञान देने का प्रयास कर रहा है।

Important Links for You
Sarkari Naukri Click Here
Sarkari Exam Click Here
Sarkari Result Click Here
10th Pass Govt Jobs Click Here
12th Pass Govt Jobs Click Here
Current Affairs Click Here
Current Affairs in Hindi Click Here
Download Admit Cards Click Here
Check Exam Answer Keys Click Here
Download Hindi Kahaniya Click Here
Download Syllabus Click Here
Scholarship Click Here