Delhi Dhamaka Lottery Is Safe To Play ?


दिल्ली धमाका लॉटरी ( Delhi Dhamaka Lottery ) सट्टा मटका की अवधारणा पर आधारित एक लोकप्रिय सिंगल-डिजिट लॉटरी है। हालांकि यह खेल व्यापक रूप से खेला जाता है, इसे लॉटरी (विनियमन) अधिनियम 1998 के तहत गैरकानूनी घोषित कर दिया गया है क्योंकि भारत में अन्य सभी एकल-अंक वाली लॉटरी हैं। इसे ऑनलाइन खेलने का कोई तरीका नहीं है।

क्या दिल्ली धमाका लॉटरी ( Delhi Dhamaka Lottery ) कानूनी है?

चूंकि दिल्ली धमाका लॉटरी सट्टा मटका पर आधारित है और अनिवार्य रूप से एक अंक वाली लॉटरी गेम है, इसलिए भारत सरकार इसे गैरकानूनी मानती है। इस विवेक के पीछे कई कारण हैं जिनमें से दो प्राथमिक कारणों पर हमने नीचे चर्चा की है।

सबसे पहले, एक अंक वाली लॉटरी अधिक खिलाड़ियों को आकर्षित करती है क्योंकि जीतने की संभावना अपेक्षाकृत अधिक होती है। निकाले गए कई अंकों में से, ऐसी लॉटरी हमेशा अंतिम अंक को जीतने वाली संख्या मानती है।

इसलिए, जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए एक खिलाड़ी को केवल थोक में टिकट खरीदने की जरूरत होती है। जितने अधिक टिकट खरीदे गए, संभावना उतनी ही अधिक थी।

यह संभावना, बदले में, इन लॉटरी को गरीब वर्गों के साथ-साथ गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के बीच खेलने की गतिविधि को तेज करती है। यहां तक कि दिवालिया लोग भी अपनी खोई हुई दौलत वापस पाने की उम्मीद में एक अंक की लॉटरी खेलने में आनंद लेते हैं।

दूसरे, इन लॉटरी का प्रारूप ही उन्हें अत्यधिक व्यसनी बना देता है। यदि आप एक ड्रॉ नहीं जीतते हैं, तो अगले पर जाना बहुत मुश्किल नहीं है क्योंकि टिकटों की कीमतें बहुत कम हैं।

इसके अलावा, जीतने की अनिश्चितता के साथ खेलना पेचीदा हो सकता है, लेकिन कुछ जीतने की उचित क्षमता के साथ खेलना कहीं अधिक रोमांचक है। साथ ही, कभी-कभी यह जीतने या हारने का सवाल भी नहीं होता है; लोगों को बस इन लॉटरी में भाग लेना है।

दुर्भाग्य से, खर्चों को लगभग हमेशा तब तक पहचाना नहीं जाता जब तक कि वे ओवरस्पेंडिंग में नहीं जुड़ जाते। इस तरह की फिजूलखर्ची न केवल व्यक्तियों बल्कि सरकार को भी गहरे वित्तीय संकट की ओर ले जाती है।

दूसरे शब्दों में, एकल-अंक वाली लॉटरी नकद प्रदान कर सकती है, लेकिन वे अभी भी भाग्य का खेल हैं जो महान सामाजिक और आर्थिक लागतों के साथ आता है। इन जोखिमों को स्वीकार करते हुए, केंद्र सरकार ने देश में अन्य सभी एकल अंकों वाली लॉटरी के साथ दिल्ली धमाका लॉटरी पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दिल्ली धमाका ( Delhi Dhamaka Lottery ) लॉटरी अभी भी कैसे खेली जा रही है?

दिल्ली धमक लॉटरी अभी भी मौजूद है क्योंकि भारत में लॉटरी एक बहुत बड़ा व्यवसाय है। इसके पैरोकार देश में हर जगह हैं और ऐसे ही आशावादी लोग हैं जो मानते हैं कि किस्मत बस एक टिकट दूर है।

लॉटरी के आयोजक छायादार व्यवसाय चलाते हैं और रियल एस्टेट सौदे, ट्रैवल एजेंसियों और सेल फोन की दुकानों की आड़ में निजी तौर पर ड्रॉ आयोजित करते हैं।

अक्सर, खेल लकी ड्रा के रूप में प्रच्छन्न होते हैं, क्योंकि स्पष्ट रूप से लॉटरी (विनियमन) अधिनियम 1998 की धारा 2 (बी) ने इस गतिविधि पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

हालाँकि, चूंकि निजी लॉटरी पर विशेष रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है, इसलिए ये आयोजक ड्रॉ के स्थान और समय, टिकटों की कुल संख्या और उनकी कीमतों, या यहां तक कि पुरस्कार संरचनाओं के बारे में सार्वजनिक नहीं कर सकते।

यदि आप ऑनलाइन लॉटरी खोजते हैं, तो आपको इस बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिलेगी कि ड्रॉ कौन और कैसे आयोजित करता है। लॉटरी वास्तव में कैसे काम करती है और शीर्ष पुरस्कार क्या देता है, इस पर कोई लेख नहीं है।

हालाँकि, धमाका लॉटरी के परिणाम प्रकाशित करने वाली वेबसाइटें बहुत अधिक हैं। एक कारण शब्द की उच्च खोज मात्रा है, जिसे हमने इस लेख के लिए अपना शोध करते समय देखा।

यदि आप 'Delhi Dhamaka Lottery' और 'Delhi Dhamaka Satta' जैसे कीवर्ड के लिए शीर्ष रैंकिंग वाली साइटों की जांच करते हैं, तो आप उन सभी में सबसे आम बात देखेंगे कि उनमें विश्वसनीयता की कमी है।

ऐसी साइटें अज्ञात लोगों द्वारा संचालित की जाती हैं और केवल प्रकाशन परिणामों तक ही सीमित होती हैं। टिकट खरीदने या ग्राहक सहायता प्राप्त करने के लिए आपको कोई भी अनुभाग नहीं मिलेगा।

परिणाम चार्ट को देखते हुए, आप देखेंगे कि ड्रॉ हर दिन अलग-अलग घंटों में आयोजित किए जाते हैं, लेकिन समय कभी तय नहीं होता।

चूंकि केंद्र सरकार विशेष रूप से एकल-अंक वाले ड्रॉ पर रोक लगाती है, यहां तक कि निकाले गए नंबर भी दो अंकों में प्रदर्शित किए जाएंगे। आपको वास्तविक परिणाम तभी पता चलेंगे जब आप उन खिलाड़ियों के विशिष्ट समूह से संबंधित होंगे जिन्हें ये ऑपरेटर पूरा करते हैं।

समय के साथ, इस तरह की अनधिकृत लॉटरी और ड्रॉ के लिए टिकटों की बिक्री पर नकेल कसने के कई प्रयास किए गए हैं। हालाँकि, यह ज्यादातर एक जंगली हंस का पीछा रहा है।

संबंधित अधिकारियों के अनुसार, गड़बड़ी करने वालों को पकड़ना मुश्किल है क्योंकि उनमें से ज्यादातर संदेह से बचने के लिए करीबी समूहों में ही काम करते हैं। यहां तक कि अगर वे रंगे हाथों पकड़े भी जाते हैं, तो मामला दर्ज करने के लिए पर्याप्त भौतिक साक्ष्य नहीं होते हैं।

लॉटरी के आयोजकों और खिलाड़ियों के बीच संचार टोपी के नीचे रखा जाता है और कोई निशान नहीं छोड़ा जाता है। टिकटों के लिए भुगतान एजेंटों द्वारा विभिन्न स्थानों से एकत्र किए जाते हैं, इस प्रकार अपराधियों को ट्रैक करना और भी मुश्किल हो जाता है।

यहां तक कि समान कारणों से विभिन्न स्थानों पर पुरस्कारों का भुगतान भी किया जाता है। नकद लेन-देन का प्राथमिक माध्यम है, यही वजह है कि वाणिज्यिक कर विभाग अपराध में शामिल खाताधारकों का पता लगाने में असमर्थ है।

क्या इसका मतलब यह है कि दिल्ली धमाका ( Delhi Dhamaka Lottery ) खेलना सुरक्षित है?

बिलकुल नहीं! दिल्ली धमाका खेलना उच्च जोखिम के साथ आता है। सबसे पहले, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अगर आप जीतते हैं तो आपको भुगतान मिलेगा। आप पुलिस से संपर्क नहीं कर सकते क्योंकि अवैध सट्टेबाजी की गतिविधियों में शामिल होने के लिए आप पहले से ही दोषी हैं।

यहां तक कि अगर बदमाश पकड़े जाते हैं, तो आपकी जीत की वसूली की संभावना कम होती है क्योंकि पैसे की सबसे अधिक संभावना बेहिसाब होती है। इसके अतिरिक्त, आप इसके आदी होने का जोखिम चलाते हैं। आप पैसे जीतने की उम्मीद में टिकट खरीदना जारी रख सकते हैं और अंत में आप जितना वहन कर सकते हैं उससे अधिक खो सकते हैं।

Important Links for You
Sarkari Naukri Click Here
Sarkari Exam Click Here
Sarkari Result Click Here
10th Pass Govt Jobs Click Here
12th Pass Govt Jobs Click Here
Current Affairs Click Here
Current Affairs in Hindi Click Here
Download Admit Cards Click Here
Check Exam Answer Keys Click Here
Download Hindi Kahaniya Click Here
Download Syllabus Click Here
Scholarship Click Here